Tuesday, 19 December 2017

Google Adsense क्या है ? यह कैसे काम करता है ?

आपने अगर blog website बना लिया है तो आपका पहला काम होता है उस पर tarrafic increase करना । जब आपके blog पर अच्छा visitor आने लग जाये तो आपको adsense के लिये Apply कर देना चाहिए । Blogger और youtube पर क़दम रखते है सब पैसा कमाने के बारे में सोचते है बहुत से लोग पुछते है blog पर पैसा कैसे आयेगा, इसकी पेमेंट कैसे होती है । दोस्तो इसके लिए आपके पास adsense accuont का होना अनिवार्य है मगर adsense account पाना उतना आसान नही होता, इसके लिए एडसेंस के नियम और शर्ते को पालन करना होता है । blog को लगातर अपडेट करते रहना चाहिये और भी बहुत कुछ जो आपको आगे चलकर आपको फुल गाइड करूँगा । तो चलिये adsense के बारे में जानते है :-

Google Adsense क्या है ? यह कैसे काम करता है ?

Adsense क्या है ?

ये google का product है । ये एक CPC (cost per click) Adnetwork है । एडसेंस से publisher पैसा कमाते है । Publisher किसे कहा जाता है :- Publisher, जो blog website के मालिक adsense के विज्ञापन अपने blog पर लगाते है उसे publisher कहते है । अगर हम अपने वेबसाइट पर Adsense Ad लगाये तो मैं भी publisher हुआ । Adsense हमारे ads code देती है जिसे हमें अपने website पर लगाने होते है और उस ad पर कोई क्लिक करता है तो हमें पैसे मिलते है । मगर adsene के विज्ञापन आप तभी लगा सकते है जब वह आपके blog या website को approval देती है । adsense approval पाने के लिए इनके TOC को पालन करना होता है जो आगे आपको इसकी जानकारी नीचे मिलेगी । Adsense बहुत ही ज्यादा pay करनी वाली adnetwork है इससे ज्यादा पैसा दूसरे adnetwork में नही है इसलिए adsense is best choice Google Adsense Work कैसे करता है ? Google का एक ओर product है जिसका नाम है Adwords Adwords : इसमे जो adversitier होते है वह adword उसी के काम के लिये है । जो अपने product का advertised कराना चाहता है adword का इस्तेमाल करते है । मान लो आपके website का advertise कराना है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है । Adversitier अपने विज्ञापन (ads) के लिये adword का इस्तेमाल करता है और उसी ads को google adsense के द्वारा publisher यानि हमारे website पर show कराता है । ये automatic show होता है adversitier ये ad को keyword के हिसाब से सेट किया जाता है । Ad आपके website की topic के अनुसार show होता है । अगर आपका वेबसाइट loan के बारे जानकारी देता है तो आपके website पर loan से जुड़ी ad ही आयेंगे । अगर आपके वेबसाइट पर health topic पर है तो health ads ही आते है । 
आप सोचेंगे adsense को पता कैसे चलेगा कि किस वेबसाइट पर किस तरह के ad show कराने है । इसके लिए गूगल एडसेंस  google keyword का प्रयोग करते है, जब कोई user google पर search करता है उसे keyword कहते है । जैसे आपने search किया blog kaise banaye , यहा पर "blog" आपके लिए keyword हुआ । जब यूज़र google पर search करके आपके वेबसाइट पर आता है तो एडसेंस उस keyword के आधार पर match करके उससे realted ad show करता है । 


  • Google Adsense Approve कराने के लिए टिप्स
  • आपके वेबसाइट पर hack और adult content नही चाहिए
  • आपके वेबसाइट की design अच्छी और fast loaded होना जरूरी है ।
  • Domain नाम में हेक और पोर्न realted नही होना चाहिये । जैसे :- HACKERTRICKS.COM, SEXYBV.COM
  • वेबसाइट करीब 2-3 महीने पुराना होना चाहिए ।
Tarrafic अच्छी होना जरूरी है Minimum 400+ 

Final Word
Adsense के बारे में आपके मन में कोई सवाल है तो comment करके पुछ सकते है । 

SHARE THIS

1 comment:

Comment Karne Se Pahle Comment Policy Read Kare